लौकी के पराँठे - khana khajana

Wow

लौकी के पराँठे


लौकी की सब्जी ज्यादातर हर किसी को पसंद नही आती है लेकिन फिर भी लौकी को स्वास्थ की दृष्टि से काफी लाभकारी माना जाता है इसलिए लौकी को अलग अलग तरह अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिये, आज हम आपसे लौकी के प्रयोग से लौकी के परांठे बनाने विधि शेयर करेंगें जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ बहुत ही पौष्टिक भी होते है। खासतौर पर नॉर्थ इंडिया में हर घर में परांठो को नाश्ते के लिए एक बहुत ही आसान और अच्छा विकल्प माना जाता है, जब हम परांठो को अलग अलग तरह की स्टाफिंग और हरी सब्जियों को सीधा आटे के साथ गूंथ करके बनाकर तैयार करते है तो परांठे खाने में स्वादिष्ट होने साथ काफी पौष्टिक भी हो जाते है तो आईये आज हम पौष्टिक लौकी के परांठे (Lauki Paratha) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री :-
गेंहू का आटा (Wheat Flour) – ढ़ाई कप
लौकी (Bottlegourd) – 1 कप (कद्दूकस की हुई)
हरी मिर्च (Green Chilli) -2 (बारीक कटी हुई)
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder) -आधा चम्मच
अजवाईन (Carom seeds)- चौथाई चम्मच
जीरा (Cumin seed)- आधा चम्मच
हींग (Asafoetida)-1 पिंच
नमक (Salt) – स्वादानुसार
तेल (Edible oil)- 2 चम्मच (मोयन के लिये)
तेल (Oil)– परांठे सेंकने के लिए

विधि :-

लौकी के परांठे बनाने के लिए सबसे पहले हम परांठे के लिए आटा लगायेंगें, आटा लगाने के लिये एक बड़े बर्तन में गेंहू का आटा छान कर निकाल लें,

अब छने हुये आटे में कद्दूकस की हुई लौकी, कटी हुई हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, अजवाईन, जीरा, हींग, तेल (मोयन के लिये), नमक आदि सभी सामग्री को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और अगर जरूरत लगे तो थोड़ा पानी डालकर परांठे के जैसा आटा गूंथ लें, अब गूंथे हुये आटे को करीब 8-10 मिनट के लिए ढककर रख दें। इसके बाद गैस पर एक नॉन स्टिक तवे को गरम करने के लिये रखे और गूंथे हुए आटे से छोटी छोटी लोइयां काट लें,

फिर एक लोई को लेकर सूखे आटे की मदद से गोल रोटी के आकार में परांठा बेल लें, अब बेले हुए परांठे को गर्म किये हुए तवे पर डाल दें और गैस को मीडियम कर दें।

अब परांठे को तेल लगाकर पलट पलट कर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेंक लें, इसी तरह से सभी आटे की लोइयों से परांठे सेंक कर तैयार कर लें। स्वादिष्ट लौकी के परांठे (Lauki Paratha) बनकर तैयार हो गये है, गरमा गर्म लौकी के परांठों को सर्विंग प्लेट में निकालकर सब्जी, दही ,चटनी और अचार के साथ सर्व करें।

Pages