शलगम आलू की सब्जी - khana khajana

Wow

शलगम आलू की सब्जी


शलगम यानी Spicey Turnips को सलाद के लिये तो प्रयोग किया ही जाता ही है. शलगम की सब्जी भी आलू के साथ बहुत अच्छी बनती है, तो आइये आज हम शलगम आलू की सब्जी बनायें.

आवशयक सामग्री -
शलगम - 250 ग्राम
आलू - 250 ग्राम
तेल - 1 1/2 टेबल स्पून
हींग - 1 पिंच
जीरा - आधा छोटी चम्मच
हरीमिर्च - 2-3 (बारीक कतर लीजिये)
अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ (बारीक कतर लीजिये या कद्दूकस कर लीजिये)
हल्दी पाउडर - आधा छोटी चम्मच
धनियां पाउडर - एक छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच
नमक - स्वादानुसार
हरा धनियां - एक टेबिल स्पून (बारीक कतरा हुआ)

विधि -

शलगम और आलू को छीलिये, धोइये और एक आलू और शलगम के 6 या 8 टुकड़े करते हुये काट लीजिये.

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये. गरम तेल में हींग और जीरा डाल दीजिये. जीरा भुनने के बाद हल्दी पाउडर, हरी मिर्च, अदरक और धनियां पाउडर डाल कर चमचे से चलाइये, मसाले को भूनिये. अब शलगम, आलू, नमक और लाल मिर्च डाल कर, सब्जी को 2-3 मिनिट तक चमचे से चला चला कर भूनिये. 2 टेबिल स्पून पानी डाल कर सब्जी को ढक कर 8-9 मिनिट धीमी गैस पर पकने दीजिये.

सब्जी का ढक्कन खोलिये. आलू को तोड़कर देखिये अभी आलू नरम नहीं हुये हैं. सब्जी को अच्छी तरह चमचे से चला दीजिये. यदि सब्जी पकाने में पानी की और आवश्यकता हो तो 1-2 टेबिल स्पून पानी डाल कर, सब्जी को ढककर, फिर से 6-7 मिनिट तक धीमी गैस पर पकने दीजिये. सब्जी को खोलिये, आलू को तोड़कर देखिये, आलू नरम हो गये हैं. शलगम तो बहुत जल्दी पक जाते हैं. तो आपकी शलगम आलू की सब्जी पक गई है. सब्जी में अमचूर पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला दीजिये. गैस बन्द कर दीजिये.

शलगम आलू की सब्जी को बाउल में निकालिये. सब्जी के ऊपर हरा धनियां डाल कर सजाइये. गरमा गरम शलगम आलू की सब्जी परांठे, चपाती या नान किसी के साथ परोसिये और खाइये.

Pages