बेसन पपड़ी - khana khajana

Wow

बेसन पपड़ी


बेसन पपड़ी एक खास व्यंजन है, जो होली के त्योहार पर बनायी जाती है.

होली पर आप मेहमानों को मीठा तो परोसते हैं ही लेकिन साथ में बेसन पपड़ी का नमकीन साथ स्वाद को दुगुना कर देगा. आइये आज हम पपड़ी बनायें.

आवश्यक सामग्री -
बेसन - 200 ग्राम (2 कप)
उरद की दाल का आटा - 50 ग्राम ( 1/2 कप)
मैदा - 50 ग्राम (1/2 कप)
हींग - 2-3 पिंच ( बड़े टुकड़े हो तो पानी में घोल कर डालें)
जीरा - आधा छोटी चम्मच
नमक - स्वादानुसार (1/2 छोटी चम्मच से थोड़ा सा ज्यादा)
बेकिंग सोडा - 1/2 छोटी चम्मच से थोड़ा कम
लाल मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच से कम
काली मिर्च - आधा छोटी चम्मच (दरदरी कुटी हुई)
तेल - 4 टेबल स्पून आटे में डालने के लिये, और तलने के लिये अलग

विधि -

बेसन, उरद की दाल का आटा और मैदा मिला कर एक बर्तन में छान लीजिये. हींग, जीरा, नमक, बेकिंग सोडा, लाल मिर्च, काली मिर्च और तेल आटे में मिला लीजिये. पानी की सहायता से कढ़ा पूरी जैसा आटा गूथ लीजिये. आटे को 1 घंटे के लिये ढककर रख दीजिये.

हाथ पर थोड़ा तेल लगाकर, आटे को मसल मसल कर चिकना कीजिये. अब आटे को चार भागों में बांट लीजिये. प्रत्येक भाग को एक इंच मोटा बेलनाकार में बना लीजिये. इस बेलनाकार को आधा आधा इंच दूरी पर चाकू से काट कर लोइयां बना लीजिये.

एक लोई चकले पर रखिये और 2-3 इंच के व्यास में बेलिये. इस बेली हुई पपड़ी को अब मैदा के परोथन की सहायता से 4-5 इंच के व्यास में बड़ा लीजिये. एक एक करके इसी तरह सारी लोइयां बेल कर थाली में रख लीजिये. पपड़ी बेल कर तैयार कर ली हैं.

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये. गरम तेल में एक पपड़ी डालिये, और पलट पलट कर तलिये, हल्की ब्राउन होने पर चिमटे से पकड़िये, तेल निचोड़ कर, निकाल कर निकाल दीजिये, किसी डलिया या थाली में रखिये. दूसरी पपड़ी कढ़ाई में डालिये, और तलिये. सारी पपड़ी इसी तरह तल कर निकाल लीजिये.

ये नमकीन खस्ता पपड़ी ठंडी करके, एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रखिये, महिने भरतक जब भी आपका मन हो पपड़ी निकालिये और खाइये.

Pages