पनीर मंचूरियन - khana khajana

Wow

पनीर मंचूरियन


पनीर मंचूरियन (Paneer Manchurian) एक बहुत ही पॉपुलर इंडो चायनीज डिश है जिसे आज के टाइम में सभी ऐज ग्रुप के द्धारा खूब ही पसंद किया जा रहा है। पनीर मंचूरियन का फ्राइड राइस के साथ परफेक्ट कॉम्बो माना जाता है, मंचूरियन को अलग-अलग तरह सामग्रियों से बनाकर तैयार करते है जैसे – मिक्स वेज मंचूरियन, एग मंचूरियन, गोभी मंचूरियन, बंदगोभी मंचूरियन, सोया मंचूरियन आदि। आज हम आपसे ही आसान और झटपट बनने वाली पनीर मंचूरियन बनाने की विधि शेयर करेंगें जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और एक नये स्वाद वाली होती है तो आईये आज हम भी पनीर मंचूरियन (Paneer Manchurian) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री :-

पनीर पीस को फ्राई करने के लिए (For Paneer Piece)-
पनीर (Paneer)- 250 ग्राम (चौकोर टुकड़ो में काट लें)
कॉर्न फ़्लोर (Corn Flour)- चौथाई कप
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder)- आधा चम्मच
दही (Curd)- 2 चम्मच
नमक (Salt)-स्वादानुसार
तेल (Oil)- आवश्यकतानुसार (पनीर के टुकड़ो को डीप फ्राई करने के लिए)

मंचूरियन की ग्रेवी के लिए (For Manchurian Gravy)-
टोमेटो सॉस (Tomato Sauce)- 4-5 चम्मच
सफ़ेद सिरका (White Vinegar)- 1 चम्मच
सोया सॉस (Soya Sauce)- 2-3 चम्मच
हरी प्याज (Spring Onion)- आधा कप (बारीक कटी हुई)
लहसुन (Garlic)- 8-10 कली (छीलकर बारीक काट लें)
प्याज (Onions)- 2 (बारीक काट लें)
कॉर्न फ़्लोर (Corn Flour)- 2 चम्मच (आधा कप पानी में घोल लें)
अजिनोमोटो पाउडर (Ajinomoto Powder)- आधा चम्मच (Optional)
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)- 3-4 चम्मच

विधि :-

पनीर मंचूरियन बनाने के लिए सबसे पहले हम पनीर मंचूरियन के लिये पनीर के पीस को डीप फ्राई करके तैयार करेंगें। पनीर के टुकड़ो को तैयार करने के लिए सबसे पहले अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें और अब कटे हुये पनीर के टुकड़ो को एक प्लेट में निकालकर करीब 10 मिनट के लिये मेरिनेट करेंगें, मेरिनेट करने के लिये पनीर के टुकड़ो के ऊपर लाल मिर्च पाउडर, नमक और दही डालकर के लिये रख दें, 10 मिनट के बाद पनीर टुकड़ो को अच्छी तरह से मिक्स करके एक एक टुकड़े को सूखे कॉर्न फ्लोर में लपेट लें,

जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब 2-3 पनीर के टुकड़ो को गरम तेल में डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई करके निकाल लें, इसी तरह से सभी पनीर के टुकड़ो को तलकर तैयार कर लें।


अब हम मंचूरियन के लिए ग्रेवी बनायेंगें, मंचूरियन की ग्रेवी बनाने के लिए एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें, जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब गरम तेल में कटा हुआ लहसुन डालकर थोड़ी देर के लिये भून लें और अब इसमें कटी हुई प्याज डालकर हल्का गुलाबी होने तक भून लें। इसके बाद भुनी हुई प्याज में कटी हुई हरी प्याज डालकर 1 मिनट के लिए भून लें ,

इसके बाद इसमें सोया सॉस, टोमेटो सॉस को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करते हुये 1 मिनट के लिए फ्राई कर लें। इसके बाद ग्रेवी में कॉर्न फ़्लोर का घोल डालकर अच्छी तरह से मसाले में मिक्स कर लें और अब इसमें नमक अजिनोमोटो पाउडर डालकर मिक्स करके गैस बंद कर दें। पनीर मंचूरियन के लिए ग्रेवी बनकर तैयार हो गयी है ।

अब मंचूरियन ग्रेवी में फ्राई किये हुये पनीर के टुकड़ो को डालकर धीमी आँच पर अच्छी तरह से मिक्स कर लें जिससे मंचूरियन ग्रेवी की कोटिंग पनीर के टुकड़ो पर अच्छी तरह से आ जाये।

अब गैस बंद कर दें, स्वादिष्ट पनीर मंचूरियन (Paneer Manchurian) बनकर तैयार हो गया है, गरमा गर्म पनीर मंचूरियन को सर्विंग बाउल में निकाल कर कटी हुई हरी प्याज के पत्तो और कद्दूकस किये हुए पनीर से गार्निश करके नूडल्स या फिर अपनी पसंद फ्राइड राइस के साथ सर्व करें।

Pages