बेसनी भिंडी - khana khajana

Wow

बेसनी भिंडी


भिंडी की सब्जी (Bhindi Ki Sabji) अलग अलग बहुत से तरीको जैसे- भरवाँ भिंडी, दही वाली भिंडी, कुरकुरी भिंडी, भिंडी आलू की सब्जी, भिंडी दो प्याजा आदि से बनायीं जाती है, भिंडी को बनाये जाने वाले तरीके विभिन्न क्षेत्रों के खान पान के ऊपर निर्भर करते है। आज हम आपसे भिंडी के प्रयोग से एक नयी तरह की सब्जी, बेसनी भिंडी बनाने की विधि शेयर करेंगें जिसे मुख्य रूप से राजस्थानी भोजन का हिस्सा माना जाता है। बेसनी भिंडी की सब्जी को आप बहुत ही आसानी से कम समय और कम सामग्री के साथ बनाकर तैयार कर सकते है, यह सब्जी सफर के दौरान ले जाने के लिये परफेक्ट मानी जाती है क्योंकि इसकी सेल्फ लाइफ नार्मल भिंडी की सब्जी से ज्यादा होती है तो आईये आज हम स्वादिष्ट और बहुत ही फ़्लेवरफ़ुल राजस्थानी डिश बेसनी भिंडी की सब्जी (Besani Bhindi) बनायेंगें जिसे आप पूरी, परांठे के साथ साइड डिश की तरह सर्व कर सकते है।

आवश्यक सामग्री -
भिंडी (Lady Finger)- 250 ग्राम (2 इंच के टुकड़ो में काट लें)
बेसन (Gram Flour)- 2 चम्मच
अदरक (Ginger)- 1 टुकड़ा (कद्दूकस कर लें)
हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)- आधा चम्मच
धनियां पाउडर (Coriander Powder) 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder)- आधा चम्मच
अमचूर पाउडर (Dry Mango Powder)- 1 चम्मच
सोंफ पाउडर (Saunf Powder)- आधा चम्मच
जीरा (Cumin Seeds)- आधा चम्मच
हींग (Asafoetida)- 1 पिंच
गरम मसाला पाउडर (Garam Masala Powder)- चौथाई चम्मच
तेल (Oil)- 3-4 चम्मच
नमक (Salt)- स्वादानुसार
हरा धनियां (Coriander Leaves)- 2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)

विधि :-

बेसनी भिंडी बनाने के लिये सबसे पहले भिंडी को अच्छी तरह से धोकर उसके डंठल हटाकर 2 इंच के लम्बे-लम्बे टुकडो में काट लें, अब एक पैन में बेसन डालकर बिल्कुल धीमी आंच पर लगातार कलछी से चलाते हुए भूनें, जब बेसन का हल्का सा कलर चेंज होने लगे और बेसन भुनने की खुशबू आने लगे तब गैस बंद कर दें और भुने हुए बेसन को एक बाउल में निकालकर रख लें।

अब एक पैन में तेल डालकर गर्म करें, जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाये तब गरम तेल मे हींग और जीरा डालकर भून लें, जब जीरा भुन जाये तब इसमें हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर हल्का सा भून लें। अब इस भुने हुये मसाले में कटी हुई भिंडी डालकर कलछी से चलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें,

अब इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, सोंफ पाउडर, भुना हुआ बेसन, अमचूर पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें और सब्जी को करीब 4-5 मिनट के लिए ढककर धीमी आँच पर पकने दें ।

करीब 5 मिनट बाद सब्जी को खोलकर एक बार कलछी से चला मिक्स कर दें और फिर दुबारा प्लेट से ढककर 2 मिनट और पकने दें। अब सब्जी को खोलकर चेक करेंगे कि भिंडी गल गयी है या नहीं, अगर भिंडी नही गली है तो उसे 2-3 मिनट के लिए ढककर फिर से पकायेंगें।

जब भिंडी गल जाये तब गैस बंद कर दें। हमें भिंडी को ज्यादा नहीं गलाना है क्योंकि यदि भिंडी थोड़ी क्रंची रहेगी तो सब्जी खाने में ज्यादा स्वादिष्ट लगेगी। स्वादिष्ट बेसनी भिंडी की सब्जी (Besani Bhindi) बनकर तैयार हो गयी है, गरमा गर्म सब्जी को सर्विंग बाउल में निकालकर कटे हुये हरे धनिये से गार्निश करके लच्छा परांठा, पूरी चपाती या रोटी के साथ सर्व करें।

Pages